क्या 34 वर्ष की उम्र में ढीले स्तनों को पुष्ट बनाया जा सकता है? यदि हाँ तो कैसे?

कुछ उपाय है जिनसे आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते है। स्तन भी प्राणी मात्र के एक शरीर की बनावट के अंग ही है अक्सर यह दिक्कत तब आती है जब आप उनकी देखभाल करना छोड़ देते है। नीचे मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हूँ अगर इनको आप अमल में लाये तो अवश्य ही आपको बदलाव देखने को मिल सकते है।

(1) शारीरिक मेहनतयोग:- हमे अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए। यदि आप जिम नही जा सकते तो कुछ हल्का फुल्का घर मे ही ट्राय करे जैसे सुबह नित्यकर्म के बाद योग करे। या घर की छत पर ही वाक करे या आस पास पार्क हो तो वहाँ चले जायें। यदि उपरोक्त में से कुछ भी संभव ना हो तो शाम के वक़्त घर पर आधा घण्टा म्यूजिक लगा कर खूब जोर से नाचे जरूरी नही ये आप किसी को दिखाने के लिए कर रहे है। आप अपने को फिट रखने के लिए ऐसा कर रहे है तो एकदम मस्त होंके बिना किसी स्टेप या डांस स्टाइल को फॉलो करें जैसे मदमस्त शराबी अक्सर शादी ब्याह की पार्टियों में करते दिखते है, इससे आपको पसीना आएगा और आपका मूड भी दुरुस्त रहेगा। मैं हमेशा कसरत से पहले वार्म अप करने के लिए डांस ही करता हूँ। मजे मजे में आपको कई लाभ मिल जायेंगे।

(2) ब्रा का सही साइज और अच्छे क्वालिटी की ब्रा का इश्तेमाल करना:- जरूरी नही की आप अंडरगारमेंट्स का बहुत कलेक्शन रखे आप कुछ ही रखिये लेकिन अच्छे और सही साइज का इस्तेमाल करिये जिससे कि आपके स्तनों की सेहत भी अच्छी रहेगी और आपकी ड्रेसिंग सेंस भी इम्प्रेससिव लगेगी। तन को चुभने वाला कपड़ा यूज़ ना करे।

(3)खान पान का सही होना :- अत्यधिक तैलीय चीजो का इस्तेमाल करने से बचें। बाहर का खाना कम प्रीफेर करें। जिस दिन बाहर के जंक फूड खाये भी है तो उस दिन थोड़ा कसरत ज्यादा कर ले। शरीर मे जितना फालतू का फैट जमा होगा आपके स्तनों का ही नही आपके शरीर का आकार भी बिगड़ेगा, एक बार शरीर में फैट बढ़ गया तो फिर ये

(4) कोशिश करे कि हमेशा टाइट कपड़े ना पहने।

(5) रात्रि के समय कोशीश करे कि ब्रा का इस्तेमाल ना करे।

(6) हफ्ते में एक दिन सरसो के तेल से पूरे शरीर की मालिश करे और स्तनों वाले भाग में थोड़ा ज्यादा ध्यान दे।

अक्सर आप देखेंगे कि जो लोग शरीर से फिट है उनके अंग ऐसे थूथले से नही दिखाई देते चाहे उम्र का पड़ाव 40 से ऊपर ही क्यों ना चल रहा हो।

मैं यह दावा तो नही कर सकता की चित्र के जैसे बदलाव हो जाएंगे, किंतु अगर आप गम्भीरता से प्रयास करे तो आपको अवश्य अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

आशा करता हूँ जवाब से संतुष्ट होंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top