External Hard Disk की पूरी जानकारी हिंदी में

डिजिटलकरण और वैश्वीकरण की इस बढ़ती दुनिया में, डेटा भंडारण और गोपनीयता एक बड़ा मुद्दा है। डाटा के संग्रहण को लेकर बाहरी हार्ड डिस्क का निर्माण हुआ है और इस बाहरी हार्ड डिस्क के जरिए अपने डेटा को आसानी से संग्रह किया जा सकता है।

सभी के पास फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और विभिन्न अन्य रूपों के रूप में संग्रहीत करने के लिए बहुत अधिक डेटा है और इस प्रकार अच्छा भंडारण माध्यम प्राप्त करना बहुत आवश्यक है।स्टोरेज डिवाइस और पोर्टल्स के बारे में बात करने पर आजकल लोगों के पास बहुत सारे विकल्प हैं जहां वे अपने बड़े डेटा को या तो मुफ्त में या कुछ राशि का भुगतान करके स्टोर कर सकते हैं।

भंडारण उपकरण पुराने दिनों से अब तक बहुत विकसित हुए हैं, और उनके विकास ने डिजिटल दुनिया को विकसित करने में एक महान भूमिका निभाई है। बहुत बड़ी मशीनों से लेकर छोटे माइक्रोचिप्स तक उनकी क्षमता और प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है।

सबसे आम भंडारण उपकरणों में से कुछ में फ्लॉपी डिस्क, कॉम्पैक्ट डिस्क, डीवीडी, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क शामिल हैं। अगर हम कंप्यूटर की दुनिया के बारे में बात करते हैं तो हार्ड डिस्क की बड़ी भूमिका होती है। वे शायद सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण हैं और दो व्यापक श्रेणियों के हैं:

  • बाहरी हार्ड डिस्क (External hard Disk)
  • INBUILT हार्ड डिस्क (Inbuilt har disk)

हार्ड डिस्क भंडारण क्षमताओं की एक विशाल विविधता के साथ आते हैं। आपके कंप्यूटर को भरने में अधिक समय नहीं लगेगा, इसलिए एक बाहरी ड्राइव आपके सभी डिजिटल सामग्री को संग्रहीत करने में मदद करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त स्थान प्रदान कर सकती है।स्टोरेज क्लाउड की इस दुनिया में बाहरी हार्ड ड्राइव के लाभों पर एक नज़र डालते हैं।

बाहरी हार्ड डिस्क (External Hard Disk) क्या है?

एक बाहरी हार्ड डिस्क स्टोरेज संग्रहण उपकरण है। जिसे पोर्टेबल हार्ड ड्राइव के रूप में भी जाना जाता है। एक ऐसा उपकरण है। जो कंप्यूटर के बाहर एक यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से जुड़ा होता है। जो अक्सर कंप्यूटर का बैकअप लेने या पोर्टेबल स्टोरेज समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है।

Internal Hard Disk और External Hard Disk के बीच अंतर क्या है?

  • एक आंतरिक और बाहरी ड्राइव के बीच मुख्य अंतर अंततः स्थान के लिए  है। एक बाहरी हार्ड ड्राइव एक ऐसा उपकरण है।
  • जो आपके कंप्यूटर में आंतरिक स्टोरेज को खोलने और अपग्रेड करने की आवश्यकता के बिना, लगभग तत्काल स्टोरेज स्पेस देने के लिए आपकी मशीन में प्लग किया जाता है।
  • आंतरिक हार्ड डिस्क को प्रोसेसर के अंदर ही फिट किया जाता है। जिसे बाहर नहीं निकाला जा सकता और इसकी कैपेसिटी को भी नहीं बढ़ाया जा सकता।
  • बाहरी हार्ड डिस्क को आप अपनी इच्छा अनुसार खरीदकर जितना ज्यादा इस्टोरेज चाहते हैं उतना प्राप्त कर सकते हैं और इसे कंप्यूटर से अलग भी किया जा सकता है।
  • एक स्थान से दूसरे स्थान भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

External Hard Drive की आवश्यकता क्यों है?

बाहरी हार्ड ड्राइव हस्तांतरणीय, आसानी से उपयोग होने वाले उपकरण हैं जो आपको इसे एक्सेस करने की आवश्यकता होने पर तुरंत स्टोरेज प्रदान कर सकते हैं। बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करना उतना ही सरल है जितना कि आपके कंप्यूटर में केबल का एक छोर और दूसरे सिरे को ड्राइव में प्लग करना।

बाहरी ड्राइव के मालिक होने का सबसे अच्छा लाभ यह है। कि वे बेहद पोर्टेबल हैं – वे कई कंप्यूटरों से जुड़े हो सकते हैं और आपको अपने स्थान की परवाह किए बिना बड़ी मात्रा में भंडारण करने की अनुमति देते हैं।

  1. डेटा बैकअप:- बाहरी हार्ड ड्राइव होने से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर मौजूद किसी भी डेटा का बैकअप ले सकेंगे। यद्यपि आप क्लाउड के माध्यम से अपने अधिकांश सामान का बैकअप ले पाएंगे, ऐसा करने के लिए कई संभावित कमियां हैं। जिनमें संभावित मासिक लागत और डेटा कैप शामिल हैं।
  2. डेटा अधिकार:- जब आप बाहरी हार्ड ड्राइव पर अपने कंप्यूटर के सभी डेटा का बैकअप लेते हैं। तो आप इन फ़ोटो, दस्तावेज़ों और वीडियो के स्वामित्व को हमेशा बनाए रखेंगे।
  3. ऑफ़लाइन:- एक बाहरी ड्राइव के साथ आपके पास कंप्यूटर पर बहुत अधिक पोर्टेबिलिटी और सब कुछ तक पहुंच है। भले ही आप ऑनलाइन न हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाहरी हार्ड ड्राइव का आकार पहले की तुलना में बहुत छोटा है।
  4. सुरक्षा:- यदि आप बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करते हैं।  तो आपकी फ़ाइलें क्लाउड-आधारित सेवाओं पर निर्भर होने की तुलना में अधिक सुरक्षित होंगी।
  5. विश्वसनीयता:- क्लाउड स्टोरेज की तुलना में एक बाहरी हार्ड ड्राइव बहुत अधिक विश्वसनीय होगी।

External Hard Disk के फायदे:-

  • बाहरी हार्ड डिस्क के कई प्रकार के फायदे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कम दाम में आपको हार्ड डिस्क मिल जाती है।
  • इसके अलावा आप किसी भी खेड़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कम पैसों में सीडी प्राप्त करके डाटा को स्टोरेज कर सकते हैं।
  • सीडी डीवीडी मेमोरी पेनड्राइव इत्यादि में डाटा का संग्रहण किया जा सकता है और यह संग्रहण काफी आसानी से कम दाम में हो जाता है।
  • इस हार्ड ड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए यूएसबी केबल की आवश्यकता होती है। अगर पेनड्राइव को हार्ड डिस्क के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। तो डायरेक्ट कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है।
  • यदि मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करना चाहते हैं। तो कार्ड रीडर की आवश्यकता होती है या फिर अपने मोबाइल में मेमोरी कार्ड डालकर उसे लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आपको डाटा एक स्थान से दूसरे स्थान तक किसी दूसरे कंप्यूटर के लिए ले जाना हो। तो बाहरी हार्ड डिस्क आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगी।
  • बाहरी हार्ड डिस्क में अपने कंप्यूटर का डाटा बैकअप के तौर पर भी रखा जा सकता है। ताकि कई बार कंप्यूटर में तकनीकी खराबी के कारण आपका डाटा डिलीट हो जाए। तो भी आप बाहरी हार्ड डिस्क की सहायता से पुना ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • बाहरी हार्ड डिस्क की साइज और वजन बहुत छोटा होता है। इसे साथ रखने में कोई परेशानी नहीं होती है और एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से ले जाया जा सकता है।

External Hard Disk के नुकसान

  • बाहरी हार्डडिस्क एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। जिसे सर्दी बारिश के मौसम में डिस्चार्ज की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा आती है।
  • इसकी वजह से बाहर ही हार्ड डिस्क आसानी से खराब हो जाती है और इसमें डाटा ऑटोमेटिक रिसेट हो जाता है।
  • यह एक नाजुक चीज होती है। जो बहुत ही जल्दी टूट जाती है। इसे संभाल कर रखना जरूरी होता है। अन्यथा आपका डाटा डिलीट हो सकता है
  • 50 डिग्री से ऊपर तापमान होने पर भारी हार्ड डिस्क खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।
  • भारी हार्ड डिस्क एक छोटी चीज है। जिसे बड़ी आसानी से चोरी किया जा सकता है। चोरी करने पर आपका डाटा  भी चुराया जा सकता है। डाटा चोरी होने पर आपको बहुत बड़ी दिक्कत भी हो सकती है। आपका पर्सनल डाटा आसानी से चुराकर कोई भी व्यक्ति आपके लिए बड़ी दिक्कत उत्पन्न कर सकता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top