प्यार होने के बाद क्या होता है – जानिए प्यार होने के बाद क्या होता है

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि प्यार होने के बाद क्या होता है , दोस्तों आज के समय में देखा जाए तो प्यार होना आम सी बात है तथा यह प्यार  सदियों से चला आ रहा है, भगवान श्री कृष्ण से लेकर के उनसे पहले के युग में भी लोग प्यार करते थे परंतु आज हम बताएंगे कि प्यार होने के बाद क्या होता है क्योंकि इंसान प्यार तो कर लेता है परंतु वह यह नहीं समझ पाता कि प्यार के बाद होता क्या है। अगर आपको भी नहीं पता कि प्यार के बाद क्या होता है तो आज आपको पता चल जाएगा कि प्यार होने के बाद क्या होता है

प्यार होने के बाद क्या होता है

दोस्तों प्यार होने के बाद इंसान का कुछ लक्षण बदल सा जाता है उसके अंदर कई तरह के चेंज हो जाते हैं। जब किसी को पहली बार प्यार होता है तो वह इन सभी आदतों से बंद जाता है यहां तक कि जब मुझे भी पहली बार प्यार हुआ था मैं भी इन्हीं आदतों से बंद गया था और इसी से मुझे भी पता चला कि प्यार होने के बाद क्या होता है और आप लोगों को भी शायद ऐसा ही महसूस होता होगा अगर आपको पहली बार प्यार हुआ होगा । तो चलिए दोस्तों विस्तार से समझते हैं कि प्यार होने के बाद क्या होता है ।

फोन पर व्यस्त रहना

दोस्तों प्यार होने के बाद इंसान का जो पहला आदत होता है वह होता है फोन चलाने में उसके अंदर यह बदलाव आ जाता है। उसको पहली बार प्यार होता है तो वह अपने पार्टनर से बेहद बातें करता है अधिक से अधिक अपने पार्टनर के साथ फोन पर बात करता रहता है । अपने पार्टनर से फोन पर चैट करता रहता है। यह सब करने में उसे बहुत खुशी मिलती हैं क्योंकि पहली बार जब कोई किसी से प्यार करता है तो वो उससे बात करना चाहता है , और उससे  बात करने की इतनी चाहत होती है कि वह फोन पर ही लगा रहा है और यह बदलाव प्यार होने के बाद ही नजर आता है ।

रोमांटिक गाने सुनना

दोस्तों जब हमें किसी से प्यार हो जाता है तो हमारे अंदर एक और बदलाव आता है वो होता है गाने सुनने का। इससे पहले तो साधारण हम गाने सुनते थे परंतु प्यार होने के बाद हम रोमांटिक गाने सुनने लग जाते हैं , हमें रोमांटिक गाने बहुत ज्यादा पसंद आने लगते हैं रोमांटिक गाने सुनना हमे इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि हम उसे सुनते भी हैं और अपने पार्टनर को भी सुनाते हैं । जब प्यार होता है तो हम गाने के लिरिक्स को समझते हैं और हर एक वर्ड को महसूस करते हैं ।

नींद ना आना

दोस्त जब हमे पहली बार किसी से प्यार होता है तो हमारी रातों की नींद उड़ जाती है। हम रात भर यह सोचते रहते हैं कि हम उसे दोबारा कब मिल पाएंगे, हमारा दिमाग 24 घंटा उसी के बारे में सोचता रहता है परंतु रात को सोते टाइम अधिक उसके बारे में सोचते हैं हमारे दिमाग उसी के बारे में इतना सोचता है कि हमें नींद ही नहीं आती। दोस्तों मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था अगर आपको भी पहली बार किसी से प्यार हुआ होगा तो जरूर आपको भी ऐसा महसूस हुआ होगा ।

दिमाग में हमेशा उसी शख्स का ख्याल रहता है

प्यार होने के बाद हमारे दिमाग में हमेशा उसी शख्स का ख्याल रहता है । हम जब भी कहीं जाते हैं या किसी से भी मिलते हैं या कुछ भी करते हैं फिर भी हमारे दिमाग में बस वही रहता है।  हम उसी के बारे में सोचते रहते हैं। ना चाहते हुए भी वह शक्स हमारे दिमाग में आता है हम बार-बार यह सोचते हैं कि का शासक समय मिल जाए या दिख जाए या उससे बात हो पाए।

वक्त का पता ना चलना

जब आप को किसी से प्यार होता है तो आप उसके साथ फोन पर बात करते रहते हैं और आपको वक्त का पता ही नहीं रहता , आप उसी से बात करने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि आपको आगे पीछे का कुछ समझ में नहीं आता यहां तक कि आपका वक्त भी इतना जल्दी गुजर जाता है कि आपको पता ही नहीं चलता कि वक्त गुजर चुका है आप घंटों उसके साथ बातें कर लेते हैं परंतु उसके बाद भी आपको ऐसा लगता है कि जैसे अभी तो हमने बात शुरू किया था ।

दोस्तों से दूरी बढ़ जाना

दोस्तों यह सच्चाई है जब आपको प्यार हो जाता है तो आप अपने प्यार के साथ ही रहते हैं आप उसी के साथ बातें करते रहते हैं और उसी के साथ घूमना फिरना सब रहता है और इसी के वजह से आपके दोस्त यार आप से धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं। क्योंकि वह जब भी आपको मिलने के लिए बुलाते हैं और तभी आपकी प्यार का अगर फोन आ जाय तो आप अपने प्यार के साथ बिजी हो जाते हैं और ऐसे में आप धीरे-धीरे अपने दोस्तों से दूर होने लगते हैं ।

बातचीत में सुधार आ जाना

दोस्तों बातचीत के अंदर भी काफी तरह के सुधार आ जाती है, जब हमें प्यार हो जाता है तो हम अपने पार्टनर से काफी तहजीब से बात करते हैं क्योंकि हमें डर रहता है कि कहीं अगर हम कुछ गलत बात करते हैं तो वह नाराज ना हो जाए और उसे कहीं हमारी बात बुरी ना लग जाए इसलिए हम बहुत तमीज से बात करने लगते हैं और जब हम तहजीब से बात करने लगते हैं तो यह हमारी आदत भी बनती चली जाती है और इसी तरह हमारे बातचीत में भी सुधार आने लगते हैं ।

पर्सनैलिटी पर ध्यान देना

दोस्तों जब हमें किसी से प्यार हो जाता है तो हम अपनी पर्सनैलिटी की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगते हैं हमें कौन सा कपड़ा अच्छा लगेगा क्या पहने पर हम अच्छे दिखेंगे कैसे कलर के कपड़े पहने चाहिए इन सभी बातों पर हम अधिक ध्यान देने लगते हैं , हमारी पर्सनैलिटी थोड़ी बदल जाती है क्योंकि हम जब भी कुछ कपड़ा पहनते हैं तो यही सोचते हैं कि वह इस कपड़े से थोड़ी सी और इंप्रेस हो जाए और इसीलिए हम अपनी पर्सनल आईडी पर ज्यादा ध्यान देने लगते है .

अपने अंदर सुधार लाता है

जब प्यार हो जाता है इंसान को तो वह अपने अंदर की कमियों को मिटाने की कोशिश करता है तथा उसके मेरे जितने भी हानियां होती है उन्हें सुधारने की कोशिश करता है वह इसलिए उन्हें सुधारने की कोशिश करता है ताकि उसका प्यार उसके साथ रहे । इंसान के अंदर हानिया होती है तो इसे कोई भी छोड़ देता है और उसका प्यार उसे छोड़ना गए इसलिए वह अपने अंदर सुधार लाता है ।

शॉर्ट में समझे

दोस्तों मैंने आज आप लोगों को बताया है कि प्यार होने के बाद क्या होता है, और मुझे उम्मीद है कि शायद आप लोगों को समझ में आ गया होगा, दोस्तों अगर शॉर्ट में समझाने की बात करूं तो। दोस्तों प्यार होने के बाद इंसान के बाद काफी सारे बदलाव आते हैं जैसे कि दिन भर फोन पर लगे रहना, रात में नींद ना आना 24 घंटे अपने प्यार के बारे में सोचते रहना,उससे मिलने के लिए बेचैन रहना , हमें सोच के भले के बारे में सोचना यही सब इंसान को प्यार के बाद होता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top